बनवाली

दिशा

इतिहास और विवरण: गांव बनवाली में यह साइट सरस्वती प्राचीन नदी के सूखे बिस्तर पर है। खुदाई ने तीन गुना संस्कृति अनुक्रम दिया है: प्री-हरप्पन (अर्ली-हरप्पन), हरप्पन और बारा (हारप्पन के बाद)। इस साइट को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के डॉ आर एस बिस्ट ने खुदाई की थी।

प्री-हड़प्पा असेंबली (2600-2400 ईसा पूर्व) अच्छी तरह से नियोजित घरों और ढाला ईंटों से बने एक किले की दीवार के अस्तित्व से प्रतिशोधित है। इस अवधि की मिट्टी के बर्तनों में, पूर्व-हड़प्पा चित्रित रूपों को सरल स्पैस बनने के लिए प्रेरित किया गया था और सफेद वर्णक का उपयोग धीरे-धीरे कम लोकप्रिय हो जाता है। हड़प्पा सिरेमिक के साथ तुलनीय मिट्टी के बर्तनों की बेहतर विविधता में डिश-ऑन-स्टैंड, बेसिन, ट्रफ, जार और कटोरे शामिल थे। अन्य खोजों में अर्द्ध कीमती पत्थरों, टेराकोटा, स्टेटाइट और मिट्टी, खोल, फाइनेंस और तांबे की चूड़ियों शामिल हैं।

हड़प्पा संस्कृति (2400-19 00 ईसा पूर्व) एक रेडियल पैटर्न में रखी गई एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध किलेदार टाउनशिप की उपस्थिति से चिह्नित है। पशु और पुष्प डिजाइनों से सजाए गए परिष्कृत लाल बर्तन में डिश-ऑन-स्टैंड, ‘एस’ के आकार का जार, छिद्रित जार, फूलदान, खाना पकाने हैंडिस, बीकर, बेसिन और गोबलेट इत्यादि शामिल हैं। एक टेराकोटा हल मॉडल महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक पूर्ण है हरप्पन संस्कृति में नमूना अब तक पाया गया है। अन्य उल्लेखनीय पाये जाने वाले अर्द्ध कीमती पत्थरों, टेराकोटा और खोल, चेर्ट ब्लेड, वजन और हाथीदांत और हड्डी के खिलौने, सोने में मोती और पन्नी, टेराकोटा पशु मूर्तियों, अंकित स्टेटाइट मुहरों और टेराकोटा मुहरों, तांबा मछली-हुक, गरमी जौ अनाज इत्यादि

बर संस्कृति (1 900-1700 ईसा पूर्व) का प्रतिनिधित्व सबसे प्रतिष्ठित मिट्टी के बर्तनों द्वारा किया जाता है, जो कि ठीक मिट्टी से बने मजबूत और भारी है, ध्यान से पकाया जाता है और गहरे टोन वाली तेल की चमक से पहना जाता है। छोटे पाये गये बहुत कम हैं और टेराकोटा नोड्यूल और केक को छोड़कर सभी शास्त्रीय हड़प्पा वस्तुओं को बाहर रखा गया है।

फोटो गैलरी

  • बानावाली
    Banawali Pre-Harappan

कैसे पहुंचें :

बाय एयर

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बनवाली 230 किमी दूर है।

ट्रेन द्वारा

बनवाली रेलवे स्टेशन भट्टू कलान से 25 किमी दूर है।

सड़क के द्वारा

राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 पर फतेहाबाद और पड़ोसी राज्यों के सभी शहरों और कस्बों के लिए उत्कृष्ट बस कनेक्शन हैं। हरियाणा रोडवेज बसें फतेहाबाद से गुजरती हैं। हरियाणा बस पूछताछ के लिए: 01667-220617 डायल करें