कुनाल

दिशा

इतिहास और विवरण -: साइट वैदिक नदी सरस्वती के सूखे बिस्तर पर स्थित है। पुरातत्व खुदाई ने प्रारंभिक-हड़प्पा संस्कृति, परिपक्व हड़प्पा और चित्रित ग्रे वेयर संस्कृति के तीन लगातार चरणों के अवशेषों का खुलासा किया है। यह साइट हरियाणा सरकार के पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के श्री जे एस खत्री और श्री एम। आचार्य ने खुदाई की थी।

सबसे शुरुआती बसने वालों ने बड़े गड्ढे खोले जिन पर मवेशी और दाब झोपड़ियों को उठाया गया था। वे जानवरों के कृषि और पालतू जानवर से परिचित थे। उनके सिरेमिक असेंबली कहीं और से शुरू हुई हड़प्पा मिट्टी के बर्तनों के साथ घनिष्ठ समानता दिखाती है। प्राचीन वस्तुओं में हड्डी के उपकरण, चेलसेनी के सूक्ष्म ब्लेड, तांबा तीर-सिर और मछली-हुक शामिल हैं।

दूसरा उप-चरण मोल्ड किए गए मिट्टी-ईंटों की घटना द्वारा विशेषता है, जो कि कालीबंगन (राजस्थान) और बनवाली (हरियाणा) में पूर्व-हरप्पन के लिए विशिष्ट विशेषता है। इन्हें निवास के गड्ढे को अस्तर के लिए इस्तेमाल किया गया था।

तीसरा और अंतिम चरण आयताकार और वर्ग घरों के निर्माण द्वारा चिह्नित किया जाता है। कालीबांगा में पाए गए प्री-हड़प्पा (प्रारंभिक-हरप्पन) के सभी छः मिट्टी के बर्तनों को भी कुछ नए प्रशंसनीय डिजाइनों और आकारों के साथ देखा गया था। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण खोज आठ स्टीटाइट्स (सात वर्ग और एक गोलाकार) दो टेराकोटा और दो खोल मुहरों और एक टेराकोटा मुहर की वसूली है। इनमें केवल ज्यामितीय डिजाइन होते हैं। इस जगह की गौरव रेगेलिया वस्तुओं में जाती है, जिसमें दो मुकुट, हथियार, चूड़ियों और चांदी के हार, हार के छह सोने के मोती (या लटकन) और अर्द्ध कीमती पत्थरों के 12,000 से अधिक सूक्ष्म मोती शामिल हैं।

परिपक्व हड़प्पा अवधि ऊपरी परतों में मिट्टी के बर्तनों की घटना के साथ पहचाना जाता है। साइट पर आखिरी गतिविधि अपने निवास क्षेत्र के आसपास पीस ग्रे वेयर संस्कृति के लोगों द्वारा एक घास खोदने की थी।

फोटो गैलरी

  • 5000 साल की हरप्पा संस्कृति कुणाल फतेहाबाद
    हरप्पा संस्कृति

कैसे पहुंचें :

बाय एयर

कुणाल इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 225 किमी दूर है।

ट्रेन द्वारा

कुणाल रेलवे स्टेशन तोहाना से 35 किमी दूर है।

सड़क के द्वारा

कुणाल भुना-रतिया रोड पर स्थित है और पड़ोसी राज्यों के सभी शहरों और कस्बों के लिए उत्कृष्ट बस कनेक्शन हैं। हरियाणा रोडवेज बसें कुणाल से गुजरती हैं। हरियाणा बस पूछताछ के लिए: 01667-220617 डायल करें